Sunday, March 3, 2024
No menu items!
Homeदेशयोग दिवस के महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए आज होगा...

योग दिवस के महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए आज होगा स्पेशल कैंसीलेशन

7th International Yoga Day -7 वीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की स्मृति में होगा अनूठा कदम

भारतीय डाक विभाग पूरे भारतवर्ष के 810 प्रधान डाकघरों में इस विशेष निरस्तीकरण को सचित्र डिजाईन के साथ करेगा जारी

खबरे आपकी आरा। भारतीय डाक विभाग आज 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उसके महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल कैंसीलेशन ला रहा है। यह अनूठा कदम 7 वीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की स्मृति में होगा। भारतीय डाक विभाग पूरे भारतवर्ष के 810 प्रधान डाकघरों में इस विशेष निरस्तीकरण को सचित्र डिजाईन के साथ जारी करेगा। यह अब तक का सबसे बड़ा एक साथ डाक टिकट संग्रह स्मृति होगा। सभी वितरण एवं वितरण रहित डाकघर 21 जून 2021 को डाकघर में बुक होने वाले सभी डाक पर इस विशेष निरस्तीकरण को लगाएंगे।

विगत कुछ वर्षों में डाक टिकट संग्रह के प्रति लोगों का रुझान कम हुआ है, इस शौक को फिर से जीवित करने के लिए डाक विभाग संग्रहकर्ताओं के लिए एक योजना चला रही है। वे लोग फिलाटेलिक ब्यूरो और अभिहित डाकघरों से डाक टिकट प्राप्त कर सकते है। कोई भी इच्छुक व्यक्ति आसानी से फिलाटेलिक जमा खाता देश के किसी भी डाकघर में 200 रुपया जमा कर खोल सकते हैं और डाक टिकट एवं स्पेशल कवर प्राप्त कर सकते हैं।

7th International Yoga Day-india post
7 वीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की स्मृति में भारतीय डाक विभाग का अनूठा कदम

इसके अतिरिक्त स्मृति डाक टिकट जो केवल फिलाटेलिक ब्यूरो एवं काउंटर पर उपलब्ध हैं और यदि आपका फिलाटेलिक डिपाजिट खाता है तो उसके माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। ये सीमित मात्रा में छपते है। वर्षों से योगा एवं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस स्मृति डाक टिकट संग्रह के लिए जनप्रिय विषय रहा है।

पढ़े : मान बढ़ाव-शान बढ़ाव भोजपुरी के अभिमान बढ़ाव

वर्ष 2015 में भारतीय डाक विभाग ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दो डाक टिकट एवं एक मिनिएचर सीट का सेट लाया था। 2016 में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सूर्य नमस्कार पर स्मृति डाक टिकट जारी किया गया। वर्ष 2017 में संयुक्तराष्ट्र डाक प्रशासन ने योगा के दस आसनों को दिखाते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर न्यूयार्क में उत्सव मनाया।

भोजपुर प्रमंडल के अंतर्गत दो प्रधान डाकघर आरा एवं बक्सर हैं, जहां विगत वर्षों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर लगाया जा रहा है। 7th International Yoga Day इस वर्ष कोविड -19 को देखते हुए शिविर का आयोजन नहीं किया जाएगा, परन्तु इस दिन डाकघर में प्राप्त डाक एवं वितरण के लिए जानेवाले डाक पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का सचित्र डिजाईन युक्त विशेष निरस्तीकरण लगाया जाएगा और इसके माध्यम से लोगों को इसके महत्व की जानकारी दी जायेगी।

पढ़े : उषा कंपनी के नाम पर बेचे जारहे 23 पंखे बरामद, दुकानदार गिरफ्तार

- Advertisment -

Most Popular