Friday, September 20, 2024
No menu items!
Homeआरा भोजपुरShahpur Newsसावन की शिवरात्रि, कुंडवा शिव में दिखा श्रद्धा और भक्ति का अनुपम...

सावन की शिवरात्रि, कुंडवा शिव में दिखा श्रद्धा और भक्ति का अनुपम संगम

सावन की शिवरात्रि पर भोजपुर जिले के शाहपुर स्थित कुंडवा शिव मंदिर में दिखा श्रद्धा और भक्ति का अनुपम संगम

Kundwa Shiva Temple: सावन की शिवरात्रि पर भोजपुर जिले के शाहपुर स्थित कुंडवा शिव मंदिर में दिखा श्रद्धा और भक्ति का अनुपम संगम

  • हाइलाइट : Kundwa Shiva Temple
    • शिवरात्रि पर कुंडवा शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही

आरा/शाहपुर: शिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। कुंडवा शिव मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही। भगवान शंकर को जल,बेलपत्र,दूध आदि पौराणिक परंपरा के अनुसार चढ़ाए गये। कुंडवा शिव मंदिर के समीप टीले और झाड़ी नुमा पावन भूमि पर आयोजित मेले में श्रद्धालुओं ने पूजा आराधना के बाद मेलें की रौनक में शामिल होकर नाना प्रकार के व्यंजनों का आनंद प्राप्त किया।

सावन का महीना भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व रखता है, और इसी महीने में आने वाली शिवरात्रि के दिन शाहपुर के कुंडवा शिव मंदिर जो धार्मिक आस्था और सांस्कृतिक धरोहर का अनूठा संगम है, यहां भव्य मेला लगता है। प्राचीन वन की तरह झाड़ी नुमा टीले पर आयोजित मेले में श्रद्धालुओं के जुटने से एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत होता है।

पढ़ें : पुरातन कुंडवा शिव मंदिर: जलाभिषेक व् पौराणिक परंपरा के अनुसार लगा महाशिवरात्रि मेला

सावन की शिवरात्रि पर कुंडवा शिव में आयोजित मेला केवल धार्मिक विश्वास का नहीं, बल्कि सामाजिक और सांस्कृतिक संगम का भी प्रतीक है। साल में दो बार यहां लगने वाला मेला हमें हमारी परंपराओं के प्रति जागरूक करता है और भक्ति भावना को सशक्त करता है। कुंडवा शिव मंदिर में आयोजित शिवरात्रि का मेला न केवल श्रद्धा का उत्सव है, बल्कि हमारे सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण अंग भी है।

इस बार सावन की शिवरात्रि पर आयोजित भव्य मेले में विभिन्न प्रकार की stalls लगायी गई थी। भगवान शिव की आराधना के लिए जुटे भक्तजनों ने पूजा आराधना के बाद मेलें की रौनक में शामिल होकर नाना प्रकार के व्यंजनों का आनंद प्राप्त किया।

पढ़ें : भोजपुर के प्राचीन शिव मंदिर, कुंडेश्वर नाथ “कुड़वा शिव” की लोक गाथा

RAVI KUMAR
RAVI KUMAR
बिहार के आरा (शाहपुर ) निवासी रवि कुमार एक भारतीय पत्रकार है एवं न्यूज पोर्टल के प्रमुख लोगों में से एक है।
- Advertisment -
Shahpur - Bhojpur -Fllod
Shahpur - Bhojpur -Fllod

Most Popular