Thursday, September 19, 2024
No menu items!
Homeधर्मआस्था-मंदिरशारदीय नवरात्र में आकर्षक सजावट के बीच होंगे मां आरण्य देवी के...

शारदीय नवरात्र में आकर्षक सजावट के बीच होंगे मां आरण्य देवी के दर्शन

मां आरण्य देवी मंदिर के प्रथम तल पर बुधवार को मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट की बैठक हुई। अध्यक्षता मुख्य संरक्षक भीम सिंह 'भवेश' ने की।

Maa Aranya Devi – Arrah: मां आरण्य देवी मंदिर के प्रथम तल पर बुधवार को मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट की बैठक हुई। अध्यक्षता मुख्य संरक्षक भीम सिंह ‘भवेश’ ने की।

  • हाइलाइट :Maa Aranya Devi – Arrah
    • कोलकाता के कारीगरों की टीम षष्ठी की रात्रि माता का करेगी श्रृंगार
    • देशी-विदेशी फूलों से मंदिर परिसर में होगी आकर्षक सजावट
    • एकम से दशमी तिथि तक वितरित होगा श्रद्धालु भक्तों के बीच प्रसाद
    • सप्तमी से दशमी तिथि तक बेसन से निर्मित बुंदिया का होगा वितरण
    • सप्तमी से भैरव बाबा के गली के रास्ते माता के दर्शन हेतु भक्त मंदिर में करेंगे प्रवेश
    • मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट की बैठक में लिया गया निर्णय

Maa Aranya Devi – Arrah आरा: मां आरण्य देवी मंदिर के प्रथम तल पर बुधवार को मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट की बैठक हुई। अध्यक्षता मुख्य संरक्षक भीम सिंह ‘भवेश’ ने की। जिसमें शारदीय नवरात्र एवं दशहरा पूजा की तैयारियों को लेकर विशेष चर्चा की गई। बैठक में मंदिर के ग्रांउड फ्लोर पर अस्थायी रुप से रखे गये राधा-कृष्ण की मूर्ति हटाने, सप्तमी से दशमी तिथि तक दान संग्रह के लिए चार अतिरिक्त स्टाफ रखने, शारदीय नवरात्र के एकम तिथि से पष्ठी तिथि तक श्रद्धालु-भक्तों के बीच मूढी और इलाईची दाना प्रसाद के रुप में वितरण किए जाने पर सहमति बनी।

मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट के मीडिया प्रबंधक कृष्ण कुमार ने बताया कि शारदीय नवरात्र की पष्ठी तिथि कि रात्रि में मारवाड़ी समाज द्वारा मां आरण्य देवी की मूर्ति का भव्य श्रृंगार किया जाएगा। षष्ठी तिथि की शाम संध्या आरती के पश्चात सजावट का कार्य शुरू होगा, जो मध्य रात्रि में करीब दो बजे पूरा हो जाएगा। सप्तमी तिथि की प्रातः 4 बजे मां की मंगला आरती होगी। कोलकाता के प्रसिद्ध फूल-श्रृंगार कारीगर के नेतृत्व में कलाकारों की टीम मंदिर परिसर में सजावट का कार्य करेगी। सप्तमी के दिन मारवाडी समाज द्वारा माता के मंदिर में श्रद्धालु-भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया जाएगा। अष्टमी से दशमी तिथि तक मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट द्वारा श्रद्धालु-भक्तों के बीच बेसन से निर्मित बुंदिया का प्रसाद वितरित होगा। एकम से नवमी तिथि तक दीप जलाने के व्यवस्था मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर ही होगी।

नवमी तिथि के दिन ग्राउंड फ्लोर पर ही भक्त हवन कर सकेंगे। सप्तमी तिथि को श्रद्वालु-भक्त भैरो बाबा की गली के रास्ते मंदिर में प्रवेश करेंगे। माता के दर्शन के उपरांत श्रद्धालु मुख्य द्वार के रास्ते बाहर निकलेगें। मंदिर से लेकर व्यापार मंडल तक श्रद्वालू-भक्त की सुविधा के लिए पंडाल निर्माण एवं फर्श पर कारपेट बिछाया जाएगा। मंदिर तथा आसपास के इलाके में साफ-सफाई के लिए नगर निगम के आयुक्त को पत्र भेजा जाएगा। वही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ट्रस्ट का एक प्रतिनिधिमंडल पुलिस अधीक्षक भोजपुर से मिलेगा।

वही इस संबंध में सदर एसडीओ और नगर थानाध्यक्ष को पत्र दिया जाएगा। इसके अलावे मंदिर के बाहरी हिस्से में छोटे-छोटे रंगीन बल्बो से आकर्षक सजावट की जाएगी। वही असामाजिक तत्व पर विशेष निगाह रखने के लिए मंदिर परिसर तथा आसपास के क्षेत्र में 16 सीसीटीवी कैमरा एवं एलईडी लगाया जाएगा। बैठक में ट्रस्ट के सचिव अरविंद पाण्डेय, कोषाध्यक्ष श्रवण कुमार जलान, संजय सरावगी उर्फ लल्लू भाई, राजू मेहता, संतोष कुमार सिंह, अशोक सिंह, कुणाल पांडेय, अधिवक्ता सुरेश प्रसाद, जीतू सिंह, नरेश कुमार, रवि कुमार, रुपेश कुमार, रंगनाथ मिश्र, भीम पांडेय, रिशु कुमार समय अन्य लोग मौजूद थे।

- Advertisment -
Shahpur - Bhojpur -Fllod
Shahpur - Bhojpur -Fllod

Most Popular