Tuesday, May 28, 2024
No menu items!
Homeबिहारआरा भोजपुरभोजपुर डीएम की ओर से बड़ी संख्या में शस्त्रों का लाइसेंस रद्द:...

भोजपुर डीएम की ओर से बड़ी संख्या में शस्त्रों का लाइसेंस रद्द: लाइसेंसधारियों के बीच मचा हड़कंप

Arms license canceled in Bhojpur: पिछले लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में शस्त्रों का सत्यापन नहीं कराने वाले जिले के 1102 शस्त्रधारियों का लाइसेंस जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम ने शुक्रवार को रद्द कर दिया। हालांकि डीएम की ओर से शस्त्रधारियों को बार-बार नोटिस देकर लाइसेंस बचाने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान किया गया था। बावजूद इसके इतनी बड़ी संख्या में शस्त्रधारियों की ओर से न तो नोटिस का जवाब दिया गया और न ही स्पष्टीकरण का। अंततः डीएम की ओर से अनुज्ञप्ति रद्द करने का निर्णय लेना पड़ा। इससे पहले इनका लाइसेंस निलंबित किया गया था। उस दौरान नोटिस देकर स्पष्टीकरण का जवाब मांगा गया था, लेकिन इनकी ओर से इसकी प्रक्रिया पूरी नहीं की गई थी। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम की ओर से अखबार में भी इसका इश्तेहार निकाला गया था। जिले में पहली बार एक साथ इतनी बड़ी संख्या में शस्त्रों का लाइसेंस रद्द किया गया है। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम राजकुमार की इस कार्रवाई से लापरवाही और उदासीनता बरतने वाले लाइसेंसधारियों के बीच हड़कंप मच गया है। सबसे पहले डीएम की ओर से सत्यापन नहीं कराने वाले 1969 लाइसेंस को निलंबित किया गया था। इसमें लोकसभा चुनाव 2009 में 459, विधानसभा चुनाव 2010 में 753, लोकसभा चुनाव 2019 में 594 एवं विधानसभा चुनाव 2020 में 163 लाइसेंस शामिल था। इसी में से 1102 की अनुज्ञप्ति रद्द की गई है।

Arms license canceled in Bhojpur: लाइसेंसधारियों ने नहीं की आदेशानुसार पहल

इस सूची को एनआईसी की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया था। जिले की वेबसाइट पर अपलोड शस्त्रधारियों को डीएम की ओर से सूचित किया गया था कि 15 दिनों के अंदर अपने शस्त्र को संबंधित थाने में अथवा वैध अनुज्ञप्ति प्राप्त प्रतिष्ठान में जमा करते हुए स्पष्टीकरण के साथ शस्त्र जमा रसीद जिला शाखा में जमा करना सुनिश्चित करेंगे। अन्यथा वैसे अनुज्ञप्तिधारियों का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। बावजूद इसके लाइसेंसधारियों की ओर से आदेशानुसार पहल नहीं की गई।

Election Commission of India
Election Commission of India

संतोषप्रद जवाब देकर 867 लोगों ने बचा लिया अपना लाइसेंस

जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम की ओर से लाइसेंसी हथियारों का भौतिक सत्यापन नहीं कराने वाले 1969 शस्त्रधारियों का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया था। इनमें से 867 लाइसेंसधारियों ने डीएम की ओर से जारी नोटिस एवं स्पष्टीकरण का संतोषप्रद जवाब देकर अपने शस्त्र के लाइसेंस को बचा लिया, जबकि अन्य की ओर से मुकम्मल जवाब प्रस्तुत नहीं किया गया। इस कारण उनका लाइसेंस रद्द कर दिया गया है।

Shobhi Dumra - News
Vishnu Nagar Ara Crime
Shobhi Dumra - News
Vishnu Nagar Ara Crime
previous arrow
next arrow
- Advertisment -
Vikas singh
Vikas singh
Vikas singh
Vikas singh

Most Popular

Don`t copy text!