Sunday, July 14, 2024
No menu items!
HomeNewsअंतरास्ट्रीय खबरेंबिहार में आधी रात हिली धरती: लोगों ने महसूस किया भूकंप का...

बिहार में आधी रात हिली धरती: लोगों ने महसूस किया भूकंप का बड़ा झटका

Earth shook at midnight in Bihar: आरा भोजपुर में लोग अपने घर में सो रहे थे अचानक उनका बेड हिलने लगा। लोग फौरन घर से बाहर निकल गए। हालांकि कहीं से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है।

  • हाइलाइट :-
    • शनिवार रात 11 बजकर 32 मिनट पर आया भूकंप का झटका
    • 6.4 तीव्रता के भूकंप का जमीन के 10 किलोमीटर नीचे नेपाल में केंद्र

Earth shook at midnight in Bihar खबरे आपकी बिहार समेत देश में कई राज्यों में एक बार फिर भूकंप का बड़ा झटका महसूस किया गया। मौसम विभाग के अनुसार 6.4 तीव्रता का यह भूकंप था, जो शनिवार रात 11 बजकर 32 मिनट पर आया था। जमीन के 10 किलोमीटर नीचे नेपाल में भूकंप का केंद्र था। भूकंप का असर नेपाल से सटे बिहार और उत्तर प्रदेश के सभी सीमावर्ती जिलों में ज्यादा रहा। इसके साथ दोनों राज्यों की राजधानी तक लोगों ने झटका महसूस किया। झारखंड और पश्चिम बंगाल तक इसका असर रहा।

भूकंप का असर कहां कहां हुआ महसूस

भूकंप का असर नेपाल के साथ दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड के सीमावर्ती जिलों में ज्यादा दिखा। आरा भोजपुर में लोग अपने घर में सो रहे थे अचानक उनका बेड हिलने लगा। लोग फौरन घर से बाहर निकल गए। हालांकि कहीं से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है।

भूंकप का केंद्र और उसकी तीव्रता

भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है। इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है। कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है। फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में। यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा।

- Advertisment -
Tarari Bhojpur - News - स्कूल कैंपस में लगे पेड़ व दीवार पर गिरी आकाशीय बिजली, डेढ़ दर्जन छात्राएं घायल
Ara Crime - CCTV of Firing - आरा में फायरिंग का सीसीटीवी वीडियो
Tarari Bhojpur - News - स्कूल कैंपस में लगे पेड़ व दीवार पर गिरी आकाशीय बिजली, डेढ़ दर्जन छात्राएं घायल
Ara Crime - CCTV of Firing - आरा में फायरिंग का सीसीटीवी वीडियो

Most Popular