Monday, April 15, 2024
No menu items!
HomeNewsबिहारसम्मानपूर्वक जीवन यापन कर सकें कुष्ठ आश्रम के लोग-पीसी चौधरी

सम्मानपूर्वक जीवन यापन कर सकें कुष्ठ आश्रम के लोग-पीसी चौधरी

जिला जज ने जमीरा स्थित गांधी कुष्ठ आश्रम का किया दौरा

कुष्ठ रोगियों के बीच कपड़ा राशन एवं दवा का किया गया वितरण

अन्य खबरें देखें- फेसबुक पेज (खबरें आपकी)

आरा। बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना के निर्देश के आलोक में रविवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश फूलचंद चौधरी ने जमीरा बांध स्थित गांधी कुष्ठ आश्रम का सघन दौरा किया। इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय, भोजपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त सचिव आदित्य विजन जैन, व्यवसायी संघ अध्यक्ष के प्रेमपंकज उर्फ ललन मौजूद रहें। इस दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री चौधरी ने गांधी कुष्ठ आश्रम में आवासित लोगों से उनकी समस्याएं सुनीं। मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के संबंध में स्थानीय लोगों तथा अधिकारियों से बातचीत की। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने पाया कि यहां शौचालय की पर्याप्त संख्या नहीं है। पेयजल, सड़क, जल निकासी, पक्का आवास, बिजली, चिकित्सा सुविधा, पठन-पाठन आदि के क्षेत्र में व्यापक कार्य किए जाने की आवश्यकता है।

डॉ. शैलेंद्र कुमार
Holi Anand
Dr. Prabhat Prakash
Vishvaraj Hospital, Arrah
डॉ. शैलेंद्र कुमार
Holi Anand
Dr. Prabhat Prakash
Vishvaraj Hospital, Arrah

Important-items-delivery-to-leprosy-patients.jpg

जिला जज ने मौके पर मौजूद भोजपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त सचिव आदित्य विजय जैन से यहां के लोगो के लिए स्वरोजगार से संबंधित योजना आदि के संबंध में बातचीत की। संयुक्त सचिव ने बताया कि इन लोगों में अधिकांश काम करने में सक्षम है। उद्योग विभाग से बातचीत कर इनकी ट्रेनिंग और संसाधन आदि की व्यवस्था कराने पर स्वावलंबी बन सकेंगे। इनके द्वारा उत्पादित वस्तुओं की खपत भोजपुर जिला में बड़ी आसानी से कराई जा सकती है। यहां के व्यवसायी इस संबंध में पूरा सहयोग करेंगे।

जिला जज ने चिकित्सा पदाधिकारी, लेप्रोसी विभाग के पदाधिकारी, मुफस्सिल थानाध्यक्ष एवं जिला जनसंपर्क कार्यालय के कर्मचारी आदि को इस संबंध में व्यापक निर्देश दिए। जिला जज फूलचंद चौधरी ने बताया कि गांधी कुष्ठ आश्रम में सुधार की काफी संभावनाएं हैं। लोगों को संविधान सम्मत अधिकार प्राप्त हो सके तथा वे सम्मानपूर्वक जीवन यापन कर सकें इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है। इस दिशा में सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार गांधी कुष्ठ आश्रम का लगातार निरीक्षण कर रहा है। यहां के लोगों को शिक्षा तथा रोजगार जैसी बुनियादी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आंगनबाड़ी केंद्र स्थापित करने तथा विभिन्न विभागों से बात कर और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है।

जिला जज ने इस अवसर पर भोजपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स तथा अन्य व्यवसायियों के सहयोग से नए कपड़े गांधी कुष्ठ आश्रम में आवासित लोगों के बीच वितरित किए। इसके अतिरिक्त पारा विधिक स्वयं सेवकों तथा न्यायिक पदाधिकारियों के सहयोग से एकत्रित अनाज लोगों के बीच वितरित किया गया। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सैनिटाइजेशन का कार्यक्रम चलाया गया तथा लोगों को जरूरी दवाइयां उपलब्ध कराई गई। लेप्रोसी विभाग ने कुष्ठ रोगियों के लिए विशेष रूप से निर्मित चप्पल तथा जरूरत के अन्य सामान वितरित किए। निरीक्षण कार्यक्रम में चिकित्सा प्रभारी डॉ. पीके रमन, अधिवक्ता मुकेश कुमार सिन्हा, डीएलएसए के विनय कुमार, सागर कुमार, डीपीआरओ आॅफिस के बबलू कुमार, मुफस्सिल थाना प्रभारी ज्योति कुमारी, प्रज्ञा, पैरा लीगल वालंटियर आदि उपस्थित थे।

Important-items-delivery-to-leprosy-patients.jpg

रेगिस्तानी टिडडी कीट के प्रकोप के मद्वेनजर जिले में हाई अलर्ट

KRISHNA KUMAR
KRISHNA KUMAR
Journalist
- Advertisment -
Vikas singh
Vikas singh
sambhavna
aman singh

Most Popular

Don`t copy text!