Tuesday, February 27, 2024
No menu items!
Homeबिहारआरा भोजपुरमवेशियों को गलाघोंटू रोग से बचाव हेतु टीकाकरण अभियान की शुरुआत

मवेशियों को गलाघोंटू रोग से बचाव हेतु टीकाकरण अभियान की शुरुआत

Vaccination of cattle: पशु स्वास्थ्य रक्षा कार्यक्रम के तहत मवेशियों को गलाघोंटू ( लंगड़ी ) रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

  • हाइलाइट :-
    • जिले में चार लाख 49 हजार 990 मवेशियों के टीकाकरण का लक्ष्य
    • टीकाकरण अभियान के तहत 15 दिसंबर तक पूरा करना है लक्ष्य

Vaccination of cattle आरा: भोजपुर जिले के मवेशियों के गलाघोंटू (लंगड़ी) बीमारी से बचाव को ले टीकाकरण अभियान की शुरुआत शुक्रवार को की गई। पहले दिन कई प्रखंड इलाके में वैक्सीन का डोज उपलब्ध नहीं हो सका, जबकि आरा सदर प्रखंड क्षेत्र समेत जिले के कई जगहों पर मवेशियों को गलाघोंटू रोग से बचाव का टीका दिया गया।

जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ दिनकर कुमार ने मवेशी को टीका लगाकार कार्यक्रम की शुरुआत की। बताया कि जिले में चार लाख 49 हजार 990 मवेशियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। लक्ष्य को अगले 15 दिसंबर तक पूरा करना है। पशु स्वास्थ्य रक्षा कार्यक्रम के तहत मवेशियों को गलाघोंटू ( लंगड़ी ) रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिले के पशुपालक किसानों से अपने मवेशियों को टीका लगवाने की अपील भी की।

बताया कि कई लोग मवेशियों को टीका लगवाने से घबराते हैं। इसमें घबराने की कोई बात नहीं है, सभी मवेशियों का टीकाकरण बेहद जरूरी होता है। जल्द ही जिले के सभी सरकारी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर वैक्सीन उपलब्ध करा दिये जायेंगे। पहले दिन हर केन्द्र पर वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो सका। ऐसे में सभी केन्द्र टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत नहीं कर सके हैं। एक से दो दिनों में सभी जगह वैक्सीन पहुंच जायेगा।

- Advertisment -

Most Popular