Sunday, June 13, 2021
No menu items!
HomeUncategorizedभारतीय डाक विभाग अनिवार्य सेवा के अंतर्गत ग्राहकों को सेवा देने के...

भारतीय डाक विभाग अनिवार्य सेवा के अंतर्गत ग्राहकों को सेवा देने के लिए तत्पर

Indian Postal Department is ready compulsory service
Indian Postal Department is ready compulsory service

कोरोना से जंगः

9472856942, 9835898031 नंबर पर ग्राहक कॉल करके सेवा संबंधित ले सकते हैं जानकारी

चलंत डाकघर (Mobile Post Office) की हुई शुरुआत

डाक विभाग आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम(AePS) की सुविधा के तहत ग्राहकों को घर बैठे पैसा निकासी की प्रदान कर रहा सुविधा

रिपोर्टः मो.वसीम

कोरोना को लेकर राष्ट्र व्यापी लाॅक डाउन के बीच भारतीय डाक विभाग अनिवार्य सेवा के अंतर्गत अपने ग्राहकों को सेवा देने के लिए तत्पर है। भोजपुर डाक प्रमंडल के डाक अधीक्षक रासबिहारी राम ने उत्तरी अनुमंडल के सभी डाकघरों को खुला रखकर सेवा देने के लिए निर्देश दिए हैं। कोई भी ग्राहक दिए गए नंबर पर कॉल करके सेवा संबंधित जानकारी ले सकते हैं। 9472856942, 9835898031 श्रीवास्तव अभिषेक, डाक निरीक्षक उत्तरी अनुमंडल, आरा के नेतृत्व में उत्तरी अनुमंडल आरा के सभी डाकघर खुले रह कर सभी कार्यों का त्वरित रूप से निष्पादन कर रहे हैं और ग्राहकों को आवश्यक सेवा प्रदान कर रहे हैं। डाक घरों में साफ-सफाई, सामाजिक दूरी इत्यादि का पूर्ण रुप से पालन किया जा रहा है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

बिलखते लोगो के आंखों के सामने, राख हुए सपने

वही दूसरी तरफ लॉकडाउन के इस विकट दौर में उतरी अनुमंडल, आरा के द्वारा हाल के दिनों में चलंत डाकघर (Mobile Post Office) की शुरुआत की गई है। जो सुदूर ग्रामीण इलाकों में भ्रमण कर ग्राहकों को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) के माध्यम से पैसा निकासी की सुविधा प्रदान कर रहे है। ग्रामीण ग्राहकों को चलंत डाकघर (Mobile Post Office) द्वारा यह सुविधा चंदवा पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत गंगहर शाखा डाकघर और बेलघाट बलुआ शाखा डाकघर द्वारा प्रदान की गई है। डाक विभाग की इस व्यवस्था से ग्राहकों में काफी उत्साह है। डाक कर्मचारी पूरे मनोयोग से अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं।

भारतीय डाक विभाग आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम(AePS) की सुविधा के तहत ग्राहकों को घर बैठे पैसा निकासी की सुविधा प्रदान कर रहा है। इस सुविधा के अंतर्गत आम आदमी जिसका खाता डाकघर में नहीं भी है और उनका खाता किसी भी बैंक में है और यदि वह खाता आधार से लिंक है तो वैसे ग्राहक घर बैठे अपने खाते से ₹10,000/-(दस हजार रुपए) तक की निकासी कर सकते हैं। यह सुविधा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत दी गई सुविधा वाले डाकघरों से प्राप्त की जा सकती है। इधर, उत्तरी अनुमंडल, आरा के अंतर्गत आरा कचहरी उपडाकघर, शाहबाद डिस्ट्रिक्ट बोर्ड उपडाकघर, चंदवा उपडाकघर, बड़हरा उपडाकघर, कायमनगर उपडाकघर, कोईलवर उपडाकघर, गजराजगंज उपडाकघर में और इस उप डाकघर के अंतर्गत आने वाले सभी शाखा डाकघरों में भी यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Postal Department is ready for compulsory service
Postal Department is ready for compulsory service

- Advertisment -
khabreapki.com-politics
AD
Ad-school-
khabreapki.com-politics

Most Popular