Thursday, July 29, 2021
No menu items!
Homeस्वास्थ्यजिलाधिकारी ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण, कई खामिया उजागर

जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण, कई खामिया उजागर

Inspection by DM-निरीक्षण के दौरान दिए आवश्यक दिशा निर्देश

खबरे आपकी बिहार/आरा: जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने रविवार की दोपहर आरा सदर अस्पताल का निरीक्षण किया (Inspection by DM) निरीक्षण के दौरान कई खामियां उजागर हुई, इस दौरान उन्होंने पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

लावारिस सेवा केन्द्र में होगी टेंट की व्यवस्था

टीकाकरण के लिए आने वाले व्यक्तियो के बैठने हेतु होगी टेंट की व्यवस्था

डीएम ने सदर अस्पताल के लावारिस सेवा केन्द्र में संचालित कोविड-19 से संबंधित टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में काफी संख्या में लोग टीकाकरण के लिए उपस्थित पाए गये। भीड़ की अधिकता को देखते हुए सदर अस्पताल के अधीक्षक एवं अस्पताल प्रबंधक को निर्देश दिया गया कि 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्ति एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को अलग-अलग करते हुए टीकाकरण का कार्य करेंगे, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।
सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि टीकाकरण के लिए आने वाले व्यक्तिया के बैठने हेतु लावारिस सेवा केन्द्र में टेंट/पंडाल लगवाना सुनिश्चित करेंगे। अस्पताल परिसर, लावारिस सेवा केन्द्र में पर्याप्त मात्रा में पानी एवं साफ-सफाई की व्यवस्था कराने का निर्देश सदर अस्पताल प्रबंधक एव अधीक्षक को दिया।

Inspection by DM
Inspection by DM

साईन बोर्ड, फ्लैक्स लगाने का निर्देश

आरा अस्पताल परिसर में महत्वपूर्ण एवं सुगम स्थान पर साईन बोर्ड, फ्लैक्स लगाने का निर्देश सिविल सर्जन दिया गया, ताकि अस्पताल में ईलाज कराने हेतु आने वाले मरीजों, परिजनों को ईलाज कराने में कठिनाई नही हो।

दवा भंडार में दवाइयों के रख-रखाव की स्थिति थी दयनीय

Inspection by DM डीएम ने जिला भंडार कक्ष के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि भंडार कक्ष में दवाई का संधारण सही ढंग से नहीं पाया गया। स्टाक पंजी का भी संधारण सही ढंग से नहीं किया गया था। स्टोर में साफ-सफाई की स्थिति भी काफी दयनीय पायी गयी ।  सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि उपरोक्त अनियमितता के लिए सभी संबंधित से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण करते हुए मंतव्य सहित प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया।

जन औषधि केंद्र का किया निरीक्षण

आरा सदर अस्पताल के आपातकालीन कैम्पस में संचालित जन औषधि केन्द्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि केन्द्र में विभागीय मानक के अनुरूप दवाइयों की उपलब्धता नहीं थी, बल्कि केन्द्र में बाजार से खरीद की गयी अंग्रेजी दवायें उपलब्ध थी। सदर अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अविलंब उक्त केन्द्र को सील करना सुनिश्चित करेंगे, साथ ही सदर अस्पताल के अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि संबंधित केन्द्र के संचालक से स्पष्टीकरण पूछते हुए उनके विरूद्ध विभागीय निर्देशो की अनदेखी के लिए प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई करेंगे।

इमरजेंसी में काफी दिनों से भर्ती स्वस्थ मरीज को भेजें घर

इमरजेंसी वार्ड के निरीक्षण में पाया गया कि कुछ लोग काफी दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं। उनका स्वास्थ्य भी बेहतर है। उनके परिवार वालों से संपर्क नहीं हो पा रहा है। सदर अस्पताल के अधीक्षक एवं सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि उनके परिवार वालों से संपर्क कर उन मरीजों को उनके घर वापस भेजना सुनिश्चित करेंगे।

 ड्रेस में नहीं थे इमरजेंसी वार्ड के वार्ड व्बाॅय और ड्रेसर

Inspection by DM डीएम ने निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि इमरजेंसी वार्ड में वार्ड व्बाॅय और ड्रेसर अपने ड्रेस में नहीं थे। अस्पताल के कर्मियों के ड्रेस में नहीं होने से ईलाज कराने हेतु आने वाले मरीजों को काफी परेशानी होती है। ड्रेस में रहने से मरीजों व उनके परिजनों को भी आवश्यकतानुसार संपर्क करने में सुविधा होगी। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि आउट सोर्सिंग एजेंसी को सख्त निर्देश देंगे कि आउट सोर्सिंग एजेन्सी के तहत नियुक्त सभी कर्मी अपने ड्रेस में रहेंगे।

कोविड वार्ड का मुख्य द्वार बंद रखने का भी निर्देश

आरा सदर अस्पताल के प्रबंधक को निर्देश दिया गया कि व्यक्तिगत अभिरूचि लेते हुए सदर अस्पताल परिसर में साफ-सफाई की स्थिति, शौचालय की साफ-सफाई, पेय जल की व्यवस्था आदि कराना सुनिश्चित करेंगे, साथ ही व्हाट्सअप ग्रुप में प्रतिदिन तीन बार फोटो शेयर करना सुनिश्चित करेंगे। कोविड वार्ड के निरीक्षण के क्रम में अस्पताल प्रबंधक एवं डीपीएम को निर्देश दिया गया कि वार्ड की साफ-सफाई की व्यवस्था सही तरीके से कराना सुनिश्चित करेंगे, साथ ही वार्ड का मुख्य द्वार बंद रखने का भी निर्देश दिया गया।

पढ़े :- फर्जी जांच रिपोर्ट संलग्न कर अवकाश पर चले गये दो डॉक्टर

पढ़े :- Basic Corona Care – सिलिंडर से मरीजों को आक्सीजन चढ़ाने के संबंध में बताया गया

- Advertisment -
AD
Ad
Bhojpur Police web Link
Akash Yadav Murder Shahpur
Sakdi murder case
Bhojpur Police web Link
Akash Yadav Murder Shahpur Bihar
Sakdi-murder-case-

Most Popular