Friday, February 26, 2021
No menu items!
Home धर्म जैन समुदाय के लोगों ने घर से मनायी महावीर जयंती

जैन समुदाय के लोगों ने घर से मनायी महावीर जयंती

people-of-jain-community – जियो और जीने दो, अहिंसा परमो धर्म के जयघोष से पूरा वातावरण हुआ भक्तिमय

कोरोना की रोकथाम में योगदान देने वाले चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी, पुलिसकर्मी, एवं सफाई कर्मचारियों के बीच प्रसाद का हुआ वितरण

रिपोर्ट: मो. वसीम:- people-of-jain-community जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का जन्मकल्याणक दिवस चैत्र शुक्ल त्रयोदशी को प्रत्येक वर्ष मनायी जाती है। श्री महावीर जयंती समारोह समिति, आरा के तत्वावधान में प्रत्येक वर्ष आरा जैन समाज, भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव को त्रिदिवसीय और पांच दिवसीय कार्यक्रम के रूप मनाते आया है। इस वर्ष वैश्विक महामारी (कोरोना वायरस) के प्रकोप से पूरी दुनिया पीड़ित है और भारत सरकार के लॉकडाउन का पालन करते हुये जैन समाज के लोगों ने घर से ही महावीर जयंती मनायी। महावीर जयंती पर सभी जैन धर्मावलंबियों ने अपने-अपने घरों से भगवान महावीर का जयघोष जिसमें “जबतक सूरज-चांद रहेगा, भगवान महावीर का नाम रहेगा। भगवान महावीर का अमर सन्देश जियो और जीने दो, अहिंसा परमो धर्म इत्यादि जयघोष से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया।

people-of-jain-community जयंती समिति के सदस्यों द्वारा कोरोना वायरस के रोकथाम में अपना विशेष योगदान देने वाले चिकित्सक, चिकित्साकर्मी, पुलिसकर्मी, एवं सफाई कर्मचारीयों के बीच प्रसाद स्वरूप फल का वितरण किया गया। भगवान महावीर के सिद्धांतों पर आधारित कई ऑनलाइन प्रतियोगिता की प्रस्तुति भी हुई, जिसमें णमोकार मन्त्र लेखन, चित्रकला, आरती थाल सजाओं, अष्टद्रव थाल सजाओं, निबन्ध लेखन इत्यादि में बहुत से प्रतिभागियों ने भाग लिए। सचिव अखिलेश कुमार जैन ने बताया कि लॉकडाउन के समाप्ति पर सभी ऑनलाइन प्रतिभागियों के बीच पुरस्कार वितरित किये जायेंगे। मीडिया प्रभारी निलेश कुमार जैन ने बताया कि संध्याकालीन समय में सभी जैन परिवार के लोगों ने अपने-अपने घरों में रंगोली एवं द्विप प्रज्ज्वलित कर भगवान महावीर से प्रार्थना किये कि कोरोना वायरस का प्रकोप जल्द से जल्द भारतवर्ष सहित पूरे विश्व में खत्म हो।

भोजपुर जिले के ख्वासपुर ओपी पुलिस की टीम ने दस लाख रूपए नकदी बरामद किया

चार सौ साल के इतिहास में पहली बार आरा में नहीं होगा रावण का वध ना होगी भगवान राम की लीला

- Advertisment -
Slider
Slider

Most Popular