Tuesday, November 29, 2022
No menu items!
Homeखेलक्रिकेटपृथ्वी शॉ ने आईपीएल २०२१ के दूसरे मुकाबले में बनाए 72 रन

पृथ्वी शॉ ने आईपीएल २०२१ के दूसरे मुकाबले में बनाए 72 रन

खबरे आपकी Prithvi Sha बिहार के गया जिले के रहनेवाले पृथ्वी शॉ पिता पंकज शॉ (जन्म 9 नवंबर 1999) एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और भारतीय अंडर-१९ क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे हैं! दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाज पृथ्वी शॉ अपनी कप्तानी में भारतीय अंडर-१९ क्रिकेट टीम को २०१७-१८ अंडर-१९ क्रिकेट विश्व कप जीताया है। सबसे कम उम्र के विश्व कप जीताने वाले कप्तान भी है।

Prithvi Sha पृथ्वी शॉ एक बहुत ही मेहनती खिलाड़ी हैं उन्होंने दिलीप ट्राफी में सबसे कम उम्र में ही शतक बनाकर एक बहुत ही महत्वपूर्ण रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. शॉ ने 2017 में एक मैच में इंडिया रेड टीम की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए 154 रन बनाये थे, उस वक्त शॉ की आयु महज 17 साल थी और सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि यह उनका डेब्यू मैच था। शॉ से पूर्व यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था।

वर्ष 2013 में हैरिस शिल्ड मैच जिसे वह रिजवी स्प्रिंगफील्ड की तरफ से खेल रहे थे, उसमें शॉ ने 330 गेंदो पर 556 रनों का विशाल स्कोर बनाया था. यह मैच उनके कैरियर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ। उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए कई महान खिलाड़ियों ने पृथ्वी शॉ की प्रशंसा की थी।

Prithvi Sha
Prithvi Sha

इंडियन प्रीमियर लीग
Prithvi Sha पृथ्वी शॉ को २०१८ इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी ने १ करोड़ २० लाख में खरीदा था और इन्होंने अपने दूसरे ही मैच में संयुक्त रूप से सबसे कम १८ साल १६९ दिनों की आयु में आईपीएल में अर्धशतक बनाया है। इससे पहले इतनी ही आयु में संजु सैमसन ने अर्धशतक बनाया था।

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) 2021 के दूसरे मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को सात विकेट से हराया। दिल्ली ने 18.4 ओवर में 189 रन का लक्ष्य तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। दिल्ली की तरफ से शिखर धवन ने 85 और पृथ्वी शॉ ने 72 रन बनाए।

RAVI KUMAR
RAVI KUMAR
Journalist
- Advertisment -

Most Popular