Monday, October 3, 2022
No menu items!
HomeNewsबालू के अवैध उत्खनन के विरुद्ध छापेमारी, 9 नाव जब्त, 40 गिरफ्तार

बालू के अवैध उत्खनन के विरुद्ध छापेमारी, 9 नाव जब्त, 40 गिरफ्तार


Son Diyara – एसपी विनय तिवारी के नेतृत्व में सोन के दियारा इलाके में हुई छापेमारी

सोन से अवैध बालू निकालते चालीस गिरफ्तार, नौ नाव जब्त

कोईलवर और बड़हरा इलाके में सोन में करीब दस घंटे तक चली छापेमारी

नाव मालिकों पर भी गिरेगी गाज, जानकारी जुटा रही पुलिस

एसपी बोले: अवैध बालू के धंधे पर हर हाल में लगेगी रोक

खबरे आपकी आरा। भोजपुर जिले में अवैध बालू के धंधे पर रोक लगाने को लेकर पुलिस-प्रशासन की टीम एक बार Son Diyara सोन में उतरी। रविवार की सुबह सोन नदी में  टीम द्वारा जबरदस्त छापेमारी की गयी। कोईलवर से लेकर बड़हरा इलाके तक छापेमारी की गयी। करीब दस घंटे तक चली छापेमारी के दौरान बालू की चोरी करते चालीस लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें मजदूर और धंधेबाज शामिल हैं। इस दौरान बालू लदे नौ नावों को भी जब्त किया गया। भोजपुर एसपी विनय तिवारी खुद छापेमारी करने सोन नद में उतर गये थे।

जानकारी के अनुसार एसपी के निर्देश पर रविवार की अहले सुबह काफी संख्या में पुलिस कोईलवर थाना पहुंच गयी थी। सुबह करीब पांच बजे एसपी और खनन विभाग के अफसर भी पहुंच गये। उसके बाद छापेमारी शुरू कर दी गयी। अलग-अलग नावों पर सवार पुलिस और खनन विभाग की टीम पूरे दिन Son Diyara में घूम-घूम कर बालू चोरी में जुटे लोगों को पकड़ती रही। धरपकड़ का सिलसिला शाम करीब तीन बजे तक चलता रहा। इसी दौरान चालीस लोगों को गिरफ्तार किया गया और नौ नाव जब्त की गयी।इसे लेकर खनन निरीक्षक श्यामानंद ठाकुर द्वारा कोईलवर थाने में एक नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी गई है। एसपी विनय तिवारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान चालीस लोगों को गिरफ्तार किया गया। बालू लदे नावों को भी जब्त किया गया। उन्होंने बताया कि अवैध बालू के धंधे पर हर हाल में रोक लगायी जायेगी। इस धंधे में शामिल सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। नाव मालिकों के बारे में भी पता किया जा रहा है। 

Son Diyara-Forty arrested for illegal sand mining, nine boats seized
अलग-अलग नावों पर सवार पुलिस और खनन विभाग की टीम पूरे दिन Son Diyara में घूम-घूम कर बालू चोरी में जुटे लोगों को पकड़ती रही

देर रात तक बनी रणनीति और सुबह होते ही सोन में उतर गयी टीम 

आरा। अवैध बालू के धंधे पर रोक लगाने और सोन में छापेमारी को लेकर प्रशासन की टीम द्वारा शनिवार की देर रात तक रणनीति तैयार की गयी। उसके बाद रविवार की सुबह होते ही टीम Son Diyara इलाके में उतर गयी। बताया जा रहा है कि शनिवार को डीएम, एसपी, एसडीएम और एसडीपीओ ने भोजपुर के अंतिम छोर बिंदगावां तक जाकर जायजा लिया था। उस दौरान सोन में नावों के परिचालन को भी गौर से देखा था। उस दौरान छापेमारी की पूरी रणनीति तैयार की गयी थी। दूसरे दिन एसपी के नेतृत्व में छापेमारी को अंजाम दिया गया। बताया जा रहा है कि रात ढाई बजे तक रणनीति तैयार की जाती रही थी। एसपी विनय तिवारी द्वारा इसकी पुष्टि की गयी है। उन्होंने बताया शाम में टीम ने सोन तटीय इलाके का जायजा लिया गया था। 

पढ़ें- एक ऐसा थाना जहाँ अपनी कुर्सी पर नही बैठते थानेदार

Son Diyara-महिला फोर्स और आंसू गैस दस्ते के साथ छापेमारी में उतरी थी टीम

आरा। बालू को लेकर छापेमारी में जिले में पहली बार महिला पुलिस व आंसू गैस दस्ता भी शामिल थी। आठ थानों की पुलिस के साथ साथ दंगा निरोधी बल, आंसू गैस दल के साथ साथ महिला पुलिस भी पहली बार नदी में हो रहे छापेमारी में शामिल हुई। इसे देख आसपास के लोग सकते में थे। वहीं अवैध धंधेबाजों में हड़कंप मचा रहा। छापेमारी में एसडीपीओ विनोद कुमार व मुख्यालय डीएसपी विनोद कुमार सिंह के साथ ही कोईलवर, बड़हरा, चांदी, संदेश, मुफस्सिल, सिन्हा, कृष्णगढ़ थानाध्यक्ष सहित काफी संख्या में पुलिस बल के जवान शामिल थे। चिलचिलाती धूप में सुरौंधा टोक पर बालू काट बनाए गए बंदरगाह का रूप देख पुलिस अफसर भौंचक रह गये। इस दौरान अधिकारी और जवान पूरे दिन बिस्किट और पानी पर डटे रहे। इस दौरान एसपी सहित अन्य अफसर पुलिसकर्मियों का भी हौसला बढ़ाते रहे 

सड़क के बाद अब सोन के जरिये नाव से हो रही बालू की पुलिस की नजर  

आरा। बालू के अवैध खेल को रोकने में जुटी पुलिस की नजर सड़कों और दियारे के बाद अब नाव के जरिये हो रही ढुलाई पर है। इसे लेकर ही पुलिस पिछले कुछ दिनों से सोन में छापेमारी कर रही है। सोमवार की कार्रवाई भी इसी कड़ी में हुई है। बताया जा रहा है कि लंबे समय से नावों के जरिये बालू की चोरी और ढुलाई की जा रही है। सोन के अलावे गंगा नदी होते भी नाव  सारण और यूपी इलाके तक बालू की खेप पहुंच जा रही है। कुछ रोज पहले इसका वीडियो भी वायरल हुआ था। उसे गंभीरता से लेते हुये पुलिस नावों से बालू की अवैध ढुलाई रोके जाने के प्रयास में लगी है। 

पढ़ें- अस्पताल आते-आते वीभत्स कैसे हो गया शव? एसपी के आदेश पर पुलिस तफ्तीश शुरू

पढ़ें- बैंक डकैती और जेवर व्यवसायी से दस लाख के जेवर लूट में अपराधियों तक नहीं पहुंच सकी पुलिस

- Advertisment -
shayamji rai
shayamji rai shahpur
9999136320 9308750659
shayamji rai shahpur

Most Popular