Thursday, July 29, 2021
No menu items!
Homeस्वास्थ्यसर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए बच्चियों को वैक्सीनेशन जरूरी-डॉ. पूनम रमण

सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए बच्चियों को वैक्सीनेशन जरूरी-डॉ. पूनम रमण

Dr. Poonam Raman कहाः कम उम्र में बच्चियों की शादी नही करें अभिभावक

टिटनेस व अन्य टीका की तरह सर्वाइकल कैंसर का भी टीका ले बच्चियां

‘खबरें आपकी’ से विशेष बातचीत के दौरान बोली महिला चिकित्सक

खबरे आपकी आरा। महिलाओं की मृत्यू ज्यादातर ब्रेस्ट एवं सर्वाइकल (बच्चेदानी के मुंह) के कैंसर से होती है। सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मामले आते हैं। सर्वाइकल या बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से देश में 76 प्रतिशत महिलाओं की मृत्यू होती है। बहुत सारे कैंसर के होने का कारण हमें पता नहीं है, लेकिन यह सबसे खुशी की बात है कि बच्चेदानी के मुंह के कैंसर का कारण तथा उसके बचाव के लिए वैक्सीन भी मालूम है। बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से बचाव के लिए टीका आ गया है। जिससे इस कैंसर को रोका जा सकता है। इसका वैक्सीन अभी सरकार के टीकाकरण शेड्यूल में शामिल नहीं है।

उक्त बातें आरा सदर अस्पताल की महिला चिकित्सक Dr. Poonam Raman डाॅ. पूनम रमण ने ‘खबरें आपकी’ से विशेष बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि सर्वाइकल या बच्चेदानी के मुंह के कैंसर के लिए 9 से 14 साल की बच्चियों के लिए टीका का दो डोज (छह माह के अतंराल पर) तथा 14 से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं के लिए टीका का तीन डोज लेने का प्रावधान है। 14 से अधिक आयु वर्ग के महिलाओं के लिए 0, दो माह तथा 6 माह के अतंराल पर तीन टीका लगाया जाता है। अभी यह टीका काफी महंगा है। निजी असपतालो में यह टीका दिया जाता है। टीके के प्रति डोज की कीमत तकरीबन साढे़ तीन हजार रुपये है। सरकार एवं प्रशासन लोगों के स्वास्थ के प्रति काफी प्रयत्नशील है। सरकार को चाहिए की 9 से 14 साल की बच्चियों के लिए सरकारी एवं निजी स्कूल में दाखिले के समय ही टीकाकरण अनिवार्य कर दिया जाए। तो आगे चलकर इस बीमारी से बचा जा सकता है।

Vaccination is necessary for girls to avoid cervical cancer - Dr. Poonam Raman
Dr. Poonam Raman कहाः कम उम्र में बच्चियों की शादी नही करें अभिभावक

Dr. Poonam Raman ने बताया कि महिलाओं में बच्चेदानी के मुंह का कैंसर वायरस के स्ट्रेन से होता है। इसके लिए अभिभावकों, माता-पिता को जागरूक होना बहुत ही जरूरी है। वे अपनी बच्चियों की शादी कम उम्र में नही करें। इससे कैंसर होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। जिस प्रकार लोग टेटनस व अन्य टीका जिंदगी बचाने के लिए लगाते हैं। उसी प्रकार बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से बचाव हेतु बच्चियो को टीका लगवाएं। सरकार को भी चाहिए कि इस टीका को अपने शेड्यूल में शामिल करें या फिर कुछ छूट दे। ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चियो का टीकाकरण हो सके।

पढ़ें- किन्नर बहु अपने ससुराल पहुंची तो घर वालों के होश उड़ गए,नंदनी को देखने उमड़ी गांववालों की भीड़

पढ़ें-प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अभय कुमार को 80000 रुपये घूस लेते निगरानी की टीम ने रंगेहाथ दबोचा

- Advertisment -
AD
Ad
Bhojpur Police web Link
Akash Yadav Murder Shahpur
Sakdi murder case
Bhojpur Police web Link
Akash Yadav Murder Shahpur Bihar
Sakdi-murder-case-

Most Popular