Thursday, October 28, 2021
No menu items!
HomeNewsअवैध बालू खनन में 32 गिरफ्तार, एक पोकलेन मशीन जब्त

अवैध बालू खनन में 32 गिरफ्तार, एक पोकलेन मशीन जब्त

Surundha Tapu – भोजपुर और पटना प्रशासन की सुरौंधा टापू में संयुक्त कार्रवाई

खबरे आपकी बिहार/आरा/कोईलवर: Surundha Tapu अवैध बालू के धंधे पर रोक लगाने को लेकर प्रशासन ने एक बार फिर धावा बोला। इस बाद दोनों ओर से सोन से घिरे सुरौंधा टापू पर प्रशासन की टीम ने छापेमारी की। रविवार को भोजपुर और पटना प्रशासन की संयुक्त छापेमारी में 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान एक पोकलेन मशीन भी जब्त की गयी है। पकड़े सभी लोग नाव के सहारे बालू निकाल रहे थे। इसे लेकर कोईलवर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है। भोजपुर जिला प्रशासन की ओर से बयान जारी कर इसकी पुष्टि की गयी है।

सोन नदी से नाव के सहारे बालू निकालते पकड़े गये सभी 32 लोग

जानकारी के अनुसार प्रशासन को अवैध बालू खनन करने व नावों के रास्ते परिचालन की लगातार शिकायत मिल रही थी। उस आधार पर भोजपुर व पटना की टीम सुरौंधा टापू पहुंची। आरा सदर एसडीओ वैभव श्रीवास्तव और सदर एसडीपीओ पंकज कुमार रावत के नेतृत्व में घंटों छापेमारी की गयी। इस दौरान नाव के सहारे सोन नदी से बालू निकाल रहे 32 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। साथ ही एक पोकलेन मशीन भी जब्त की गयी।

पढ़े :-पटना-बक्सर फोरलेन: गीधा स्थित मंदिर एवं कायमनागर स्थित मज़ार दूसरी जगह होगा शिफ्ट

Surundha Tapu-सोन नदी से बालू खनन में 32 गिरफ्तार
Surundha Tapu-सोन नदी से बालू खनन में 32 गिरफ्तार

आरा सदर एसडीडीओ और एसडीपीओ के नेतृत्व में घंटो चलती रही छापेमारी

हालांकि सूत्रों की मानें तो सोन नदी के कछार पर खड़े अन्य पोकलेन को भी जब्त करने का प्रयास किया गया। हालांकि तकनीकी खराबी के कारण महज एक ही पोकलेन पुलिस जब्त की जा सकी। बताया जा रहा है कि लंबे समय से नदी के रास्ते चल रहे बालू के धंधे पर आज प्रशासन का डंडा तो चला। लेकिन इस बार भी मजदूरों की ही गिरफ्तारी हो सकी। नाव मालिकों पर कोई असर नही पड़ा। छापेमारी टीम में सदर एसडीओ और एसडीपीओ के अलावे पटना के सहायक खनन निदेशक, भोजपुर के सहायक निदेशक प्रमोद कुमार, कोईलवर सीओ अनुज कुमार, थानाध्यक्ष कुंवर गुप्ता, एएसआई हरिशंकर कुमार और बिहटा थाना की पुलिस शामिल थी।

पढ़े :- रफ़्तार का कहर : वाहनों की चपेट में आने से भोजपुर में औसतन हर दिन एक की मौत

छापेमारी को लेकर एक दिन पूर्व की गई थी रेकी

Surundha Tapu भोजपुर के कोईलवर थाना क्षेत्र के सुरौंधा टापू पर लगातार अवैध खनन की शिकायत मिली तो प्रशासन की ओर से रेकी करवाई गयी थी। एक दिन पूर्व स्थानीय पुलिस व प्रशासन के लोगों ने जाकर मशीनों व नावों की संख्या को देख रिपोर्ट दी थी। उसके दूसरे दिन छापेमारी की गयी।इसके बावजूद पटना जिले के महोदही और पठलोटिया के रास्ते कोईलवर व बिहटा पुलिस के आने की जानकारी मिलते ही सभी धंधेबाज सचेत हो गये। हालांकि प्रशासन की कार्रवाई से उनमें हड़कंप मचा गया। बता दें कि मंगलवार को भी कोईलवर और बड़हरा थाना क्षेत्र में भी अवैध बालू खनन के खिलाफ जोरदार छापेमारी की गयी थी। तब पांच लोग गिरफ्तार किये गये थे, जबकि छह पोकलेन, एक लोडर, 35 ट्रक और 19 ट्रैक्टर किये गये जब्त किये गये थे।

सड़क और दियारे के बाद अब नदी के रास्ते बालू की ढुलाई पर नजर

Surundha Tapu सड़क और दियारे के बाद अब प्रशासन की नजर नदी के रास्ते बालू के परिचालन पर है। इसके लिये प्रशासन की टीम रविवार को सोन के बीच टापू पर पहुंची। बताया जा रहा है कि सुरौंधा टापू से अंधाधुंध बालू का खनन कर नावों द्वारा सारण पहुंचाया जा रहा है। इसकी सूचना पर भोजपुर और पटना पुलिस ने छापेमारी की। दोपहर करीब ग्यारह बजे से शुरू छापेमारी छह घंटे तक चलती रही।इस दौरान प्रशासन ने पास खड़ी दर्जनों पोकलेन समेत सैकड़ों नावों को पकड़ने का आदेश दिया। लेकिन तकनीकी खराबी के कारण मात्र एक पोकलेन को ही पुलिस पकड़ सकी। आसपास के लोगों की मानें तो धंधेबाजों को पुलिस के आने की सूचना मिल चुकी थी। इसे देखते हुये पोकलेन में तकनीकी खराबी पैदा कर दी गई।

पढ़े :- जयमाला के दौरान कट्टे से ताबड़तोड़ की जा रही थी हर्ष फायरिंग, एक्शन में पुलिस

पढ़े :- वायरल वीडियो में स्टेज पर पिस्टल लेकर थिरक रही नर्तकी

- Advertisment -
Heart care centre ad
Jain Ornaments ad
Heart care centre ad
Jain Ornaments ad
ad
ad
ad (2)
ad
AD
ad
ad (2)
Ad

Most Popular