Sunday, June 26, 2022
No menu items!
Homeअन्यचर्चित खबरछोटे-मोटे घरेलू कार्यों के संपादन हेतु मिस्त्री, कारीगर को कार्य करने हेतु...

छोटे-मोटे घरेलू कार्यों के संपादन हेतु मिस्त्री, कारीगर को कार्य करने हेतु मिली अनुमति

कार्यस्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ साफ कर काम करना, सेनिटाइजर का उपयोग करने का निर्देश

बिहार/पटना। प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा संचालित कार्यों की प्रगति की समीक्षा संबंधित अधिकारियों के साथ हिंदी भवन स्थित सभागार में की। इस दौरान छोटे-मोटे घरेलू कार्यों के संपादन हेतु मिस्त्री, कारीगर को कार्य करने हेतु अनुमति दी। इसके लिए प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, टीवी मैकेनिक, आरओ वाटर, केबल वाले, एसी रिपेयर वाले आदि को घर जाकर के कार्य करने की अनुमति होगी, किंतु कार्यस्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ साफ कर काम करना, सेनिटाइजर का उपयोग करना तथा आवश्यक उपकरण साथ रखना आवश्यक होगा। बैठक में जिलाधिकारी पटना कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा, उप विकास आयुक्त रिचि पांडेय सहित विभिन्न कोषांगों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

महिला हेल्पलाइन को सक्रिय एवं क्रियाशील बनाने का दिया निर्देश

बैठक में महिला हेल्पलाइन को सक्रिय एवं क्रियाशील बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने घरेलू विवादों से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त करने एवं काउंसलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का दिया निर्देश।

राहत केंद्रों पर शुक्रवार को 23731 व्यक्तियों को कराया गया भोजन

निर्धन/ निराश्रित लोगों के लिए आपदा राहत केंद्रों पर सफल एवं सुचारु व्यवस्था करने का निर्देश दिया। बैठक में अवगत कराया गया कि शहर में संचालित राहत केंद्रों पर शुक्रवार को 23731 व्यक्तियों को भोजन कराया गया है। नियमित रूप से निर्धन निराश्रित व्यक्तियों के लिए आवासन एवं भोजन हेतु आपदा राहत केंद्र नियमित रूप से संचालित हैं।*

राहत केंद्रों पर नियमित हो साफ सफाई

प्रमंडलीय आयुक्त ने राहत केंद्रों पर नियमित साफ सफाई तथा फॉगिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का दिया निर्देश। इसके लिए पटना नगर निगम को प्रत्येक राहत केंद्रों पर दो पारियों में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था रखने का दिया निर्देश। उन्होंने जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर सरकारी दिशा निर्देश के अनुरूप खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित करने का दिया निर्देश। इसके लिए पीडीएस दुकानों की जांच करने पाॅस मशीन का उपयोग कराने तथा केंद्र पर सोशल डिस्टेंस का अनुपालन सुनिश्चित कराने का दिया निर्देश।

हाउस टू हाउस सर्वे का कार्य शीघ्र पूरा करें

प्रमंडलीय आयुक्त ने हाउस टू हाउस सर्वे का कार्य माइक्रो प्लान के अनुरूप शीघ्र पूरा करने का दिया निर्देश। इसके लिए शहरी क्षेत्रों ,स्लम बस्तियों, सघन बस्तियों तथा विदेश से यात्रा कर आवासित व्यक्तियों के घर को सर्वेक्षण हेतु टारगेट करने का दिया निर्देश, उन्होंने सोडियम हाइपोक्लोराइट/ब्लीचिंग पाउडर का नियमित रूप से छिड़काव करने एवं सैनिटाइज करने का दिया निर्देश।

प्रमंडलीय आयुक्त ने कोविड-19 के अतिरिक्त आगामी दिनों में विकास कार्यों की गतिविधि संचालित करने हेतु भी आवश्यक रणनीति तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने भीड़-भाड़ नियंत्रित करने तथा सोशल डिस्टेंस का अनुपालन कराने, मास्क एवं ग्लब्स का प्रयोग करने को कहा।उन्होंने विधि व्यवस्था संधारण हेतु आसन्न आगामी दिनों के लिए मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति आदेश निर्गत करने का दिया निर्देश।

- Advertisment -

Most Popular